नवीनतम अद्यतन

October 15, 2021

Chopta - Mini Switzerland of Uttarakhand (चोपता - उत्तराखंड का स्विट्जरलैंड)

चोपता - उत्तराखंड का स्विट्जरलैंड (Chopta - Mini Switzerland of Uttarakhand)



उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले मैं २७०० मीटर की ऊंचाई पर स्थित है चोपता जिसे मिनी स्विट्ज़रलैंड के नाम से भी जाना जाता है, घने जंगलों से घिरा हुआ, हिमालय की बर्फ से ढकी पहाड़ियां और हरे भरे घास के मैदान ऐसा दृश्य इस जगह को बहुत खास बना देते है, विविध वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध चोपता पांच केदार के प्रसिद्ध मंदिर तुंगनाथ महादेव मंदिर, चंद्रशिला पर्वत सिखर इस स्थान के मुख्य आकर्षण है, चारों और घने जंगल देवदार और बुरांश के पेड़ों से समृद्ध वन क्षेत्र, वन्यजीवों के लिए केदारनाथ वन्यजीव अभयारण्य और बर्फ से ढकी चंद्रशिला पर्वत श्रेणी की पहाड़ियां चोपता को खास बनाने का काम करता है, चोपता उत्तराखंड का एक खूबसूरत हिल स्टेशन और शानदार ट्रेकिंग डेस्टिनेशन मैं से एक है। शक्तिशाली हिमालय पर्वतमाला के शानदार दृश्यों के साथ घास के मैदानों और सदाबहार जंगल से घिरा, चोपता न केवल भारतीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों और ट्रेकर्स को पूरे वर्ष आकर्षित करता है। चोपता प्रकृति प्रेमियोँ के साथ साथ खेल प्रीमियोँ के लिए विभिन्न ट्रेकिंग स्थलों जैसे तुंगनाथ, चंद्रशिला और अन्य के लिए एक मुख्य आकर्षण का केंद्र भी बनता जा रहा है। इसके अलावा चोपता सभी पंच केदारों (प्रसिद्ध शिव मंदिरों) का केंद्र भी है, दो पंचकेदार बाईं ओर (केदारनाथ और मदमहेश्वर) और 2 पंचकेदार दाईं ओर (रुद्रनाथ और कल्पेश्वर) और एक चोपता (तुंगनाथ) के शीर्ष पर है, जो कि दुनिया भर मैं सर्वोच्च शिव मंदिर मैं से एक है। इस प्रकार यह स्थान सकारात्मक ऊर्जा का भी बेजोड़ केंद्र है।

चोपता में देखने लायक जगह (Place to Visit in Chopta)

तुंगनाथ मंदिर (Tungnath Temple)

पांचों में सबसे ऊंचा केदार, तुंगनाथ एक भव्य मंदिर है, जिसकी आभा आंखों और आत्मा दोनों को सुकून देती है। 3680 मीटर की ऊंचाई पर और चंद्रनाथ पर्वत पर स्थित, तुंगनाथ एक महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थल है जो भगवान शिव को समर्पित है और जहां उनके हाथों की पूजा की जाती है। माना जाता है कि यह मंदिर 1000 साल से अधिक पुराना है और इसकी खोज आदि शंकराचार्य ने की थी। यह पवित्र मंदिर उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है और चोपता के भव्य घास के मैदान से लगभग 4 किमी की दूरी पर है। उत्तराखंड में कई ऊंचाई वाले मंदिरों की तरह, तुंगनाथ भी केवल ट्रेकिंग द्वारा ही पहुंचा जा सकता है

चंद्रशिला (Chandrashila Track)

४०२० मीटर की ऊंचाई पर स्थित, चंद्रशिला तुंगनाथ से १ किमी के ट्रेक के बाद पहुंचा जा सकता है। इस जगह से नंदा देवी, त्रिशूल, बंदरपंच, चौखम्बा सहित विशाल हिमालय की चोटियों का अद्भुत दृश्य दिखाई देता है। चंद्रशिला, चन्द्रनाथ पर्वत का शिखर है जिस पर पंच केदार का तुंगनाथ मंदिर स्थित है। 

देवरियाताल (Deoriatal)

देवरियाताल ऊखीमठ-चोपता रोड पर स्थित है। यह एक उच्च स्थान पर बानी प्राकृतिक झील है जहां मस्तुरा और साड़ी गांव से लगभग 3 किमी की चढ़ाई करके ही पहुंचा जा सकता है। यह स्थान कैंपिंग और ट्रैकिंग के लिए एक अद्भुत जगह है जिसका अनुभव करना भी अद्भुत होता है।

क्या क्या कर सकते है चोपता मैं (Activities in Chopta)

चोपता - तुंगनाथ - चंद्रशिला ट्रेक ट्रेकर्स के लिए एक गंतव्य है। चोपता क्षेत्र में जंगलों और घास के मैदानों को काटते हुए कई ट्रेक और ट्रेल्स हैं। चोपता क्षेत्र में चंद्रशिला, तुंगनाथ और देवरियाताल सबसे प्रसिद्ध ट्रेकिंग मार्ग हैं। पक्षियों की बहुतायत के कारण चोपता पक्षी देखने वालों के बीच लोकप्रिय है।
  • कैम्पिंग और ट्रेकिंग, योग, उत्तरजीविता गतिविधि
  • स्नो ट्रेकिंग, स्नो स्कीइंग
  • रॉक क्राफ्ट, रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग
  • मोनाल पक्षी, कस्तूरी मृग और पिका माउस की दुर्लभ हिमालयी प्रजातियों की फोटोग्राफी।

घूमने का सही समय (Best Time to Visit Chopta)

वैसे तो आप चोपता साल भर घूमने के लिए उपर्युक्त स्थान है, लेकिन सबसे अच्छा समय गर्मियों का मौसम होता है क्यों शहर की चिलचिलाती गर्मी मैं यहाँ आपको चिलचिलाती ठंडी मिल सकती है, ठंडी हवा और मध्यम मौसम के साथ ग्रीष्मकाल बहुत सुखद होता है। सर्दियों मैं भी यहाँ ट्रैकिंग बहुत ही सुखद अनुभव प्रदान करता है शीतकाल मैं ट्रैकिंग एक सपने जैसा होता है क्यूंकि शर्दियों मैं बर्फ से ढके पर्वर्तों मैं ट्रैकिंग प्रकृति प्रेमियोँ, खेलप्रेमियों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। बरसात के मौसम मैं पूर्व जानकारी के साथ ही आएं अधिक वर्षं के कारण सड़क मार्ग अवरुद्ध मिल सकते है । 

कैसे पहुंचे (How to Reach Chopta)  

हवाई मार्ग से (By Air) - चोपता का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून शहर में 221 किमी की दूरी पर स्थित जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। वहां से आप चोपता के लिए बस/टैक्सी ले सकते हैं।
रेल मार्ग से (By Train) - निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश और हरिद्वार है। ऋषिकेश और हरिद्वार रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों और कस्बों से अच्छी तरह से रेलमार्ग से जुड़ा हुआ है और चोपता से लगभग 186 किमी दूर स्थित है। हरिद्वार या ऋषिकेश से चोपता तक पहुंचने के लिए बस या कैब से जा सकते है जोकि आसानी से उपलब्ध रहते है।
सड़क मार्ग से (By Road) - चोपता के लिए हरिद्वार, देहरादून, श्रीनगर और ऋषिकेश से अच्छी सड़क संपर्क है। इन गंतव्यों से राज्य परिवं निगम द्वारा संचालित बसें गुप्तकाशी या उखीमठ तक आसानी से मिल जाती है जहाँ से आसानी से आप चोपता पहुंच सकते है या फिर आप टेक्सी सर्विस ले सकते है जो की आसानी से देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, श्रीनगर, गोपेश्वर, उखीमठ, गुप्तकाशी आदि स्थानों से चोपता के लिए उपलब्ध रहती है।



यह भी पढ़ें -  Popular Tourist Place of Uttarakhand (उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल)

Tags : #chopta, #mini switzerland of uttarakhand, #chopta uttarakhand, #chopta tungnath, #chopta uttarakhand tungnath, #how to reach chopta tungnath, #tungnath temple chopta,

No comments:

Post a Comment