नवीनतम अद्यतन

September 10, 2021

मां हरियाली देवी मंदिर (Hariyali Devi Temple, Rudraprayag)

मां हरियाली देवी मंदिर

 (Hariyali Devi Temple, Rudraprayag)

देवभूमि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग (rudraprayag) जिले में मां हरियाली देवी (hariyali devi temple) का प्रसिद्ध और पवित्र धार्मिक स्थल है। समुद्र की सतह से लगभग 1400 मीटर की उंचाई पर स्थित मां हरियाली देवी मंदिर (hariyali devi temple) हिमालय श्रंखलाओं से घिरा हुआ है। मां हरियाली देवी मंदिर देश के 58 सिद्धपीठ मंदिरों में से एक है। मंदिर की देवी को सीता माता, बाला देवी और वैष्णो देवी के नाम से जाना जाता है। मंदिर में मां हरियाली देवी के साथ-साथ क्षत्रपाल और हीट देवी की मूर्तियां भी हैं। यात्रा करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण स्थल है। जन्माष्टमी और दिवाली के शुभ अवसर पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं।
Hariyali Devi Temple, Rudraprayag

मां हरियाली देवी मंदिर देश के 58 सिद्धपीठ मंदिरों में से एक हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार जब देवकी माता और वासुदेव की सातंवी संतान के रूप में महामाया देवी पैदा हुई, तो कंस ने महामाया देवी को जमीन पर पटककर मारना चाहा। कंस ने जैसे ही महामाया देवी को जमीन पर पटका, उनके शरीर के टुकड़े पूरी पृथ्वी पर बिखर गए। मान्यता है कि महामाया देवी का हाथ जसोली नामक गांव में गिर गया, इसलिए इस जगह को 58 सिद्धपीठों में से एक माना जाता है। बाद में यहां पर हरियाली देवी मंदिर का निर्माण किया गया।

मंदिर के निर्माण को लेकर मान्यता है कि इसका निर्माण आदि शंकराचार्य के समय किया गया था। हालांकि तब से अब तक मंदिर को कई बार पुनर्निर्मित किया जा चुका है। मंदिर की बुनियादी सजावट, वर्मिलियन और पीले रंगों के साथ की गयी है, जो हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। मां हरियाली देवी के मंदिर में हर साल कृष्ण जन्माष्टमी पर तीन दिन और दिवाली पर दो दिन का मेला लगता है। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं। दिवाली पर मां हरियाली की डोली को सात किलोमीटर दूर हरियाली कांठा ले जाया जाता है। इस यात्रा में भाग लेने वाले सभी श्रद्धालु एक हफ्ते पहले से ही मीट-मांस, मदिरा, अंडा, प्याज और लहसुन का सेवन करना बंद कर देते हैं। यात्रा में सिर्फ पुरुष श्रद्धालु ही भाग लेते हैं।


कैसे पहुचें (How to Reach Hariyali Devi Temple) - 
हवाई मार्ग द्वारा (By Air) -  मंदिर के सबसे निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा जोकि लगभग 179 किमी दुरी पर देहरादून में स्थित है।

रेल द्वारा (By Train) - सबसे नजदीकी रेलवे सेशन ऋषिकेश और हरिद्वार, जो की लगभग १५०-१६० किमी की दुरी पर हैं।

सड़क मार्ग (By Road) - रुद्रप्रयाग उत्तराखंड राज्य के अधिकांश हिस्सों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। रुद्रप्रयाग से ३८ किमी दुरी पर स्थित है हरियाली देवी का मंदिर, रुद्रप्रयाग से स्थानीय परिवहन द्वारा हरियाली देवी मंदिर तक आसानी से पहुँचा जा सकता है।



No comments:

Post a Comment