नवीनतम अद्यतन

November 13, 2016

Dhanolti - धनौल्टी, उत्तराखंड आइये और खो जाइये प्रकृति के नजारों मैं।

धनौल्टी (Dhanolti)

उत्तराखंड आइये और खो जाइये प्रकृति के नजारों मैं। 

Dhanolti

जैसा की आप सब जानते है उत्तराखंड को देविभूमि के नाम से जाना जाता है, देविभूमि होने के साथ साथ उत्तराखंड प्राकृतिक सौंदर्य और पर्यटन के लिए भी दुनियां में जाना जाता है, यहाँ प्राकृतिक सौंदर्य की कोई कमी नहीं है, आप साल भर यहाँ घूमने आ सकते है, और सबसे उपर्युक्त समय गर्मियों का माना जाता है जब आप सब शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से भर जाते है और एक शांत वातावरण की तलाश में कही दूर निकल जाना चाहते है, तो आपके लिए वैसे तो पूरा उत्तराखंड एक खूबसूरत पर्यटन राज्य है परंतु आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे है जो की खूबसूरती के साथ साथ शांत और सौंदर्य से पूर्ण पर्यटन स्थल है वह है धनौल्टी, उत्तराखंड में बसा हुआ और समुद्र तल से 2286 मीटर की उंचाई पर बसा हुआ है बेहद सुन्दर और प्राकृति से घिरा हुआ हिल स्टेशन। यहां पर आपको बेहद शांति के साथ प्राकृतिक वातावरण मिलेगा। जहां पर आप अपने को बहुत ही अच्छा महसूस कर सकोगे। यही वजह है इसलिए धनौल्टी में हर साल कई लोग घूमने आते हैं। मसूरी से 24 किलोमीटर की दूरी पर है धनौल्टी।

धनौल्टी में क्या क्या देखना ना भूलें (Best Place to Visit Dhanolti)

Echo Park Dhanolti

उत्तराखंड में यूं तो हर जगह की अपनी अलग पहचान है। धनौल्टी में आप सबसे पहले इको पार्क जरूर जाएं। इस जगह आपको देओदर के पेड़ और सुंदर झील आदि का नजारा देखने के साथ.साथ प्राकृतिक फूलों को भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां से पास में मैजूद जगह जैसे जोरांद फाल्सए दशावतार मंदिर एवं माता टीला डैम देओगढ फोर्ट जो कि प्राचीन टिहरी के राजाओं का किला रहा है आदि जगहों पर जा सकते हैं। यदि आप ट्रैकिंग का शौक रखते हैं तो कैंप थांगधर और हाईकिंग पर ट्रैकिंग कर सकते हैं। इसके अलाव धनौल्टी में रिवर क्रासिंग और राॅक क्लाइम्बिंग जैसे एंडवेचर स्पार्ट भी कर सकते हैं। इसलिए अपनी कीमती समय का कुछ पल दो दें उत्तराखंड को।
Echo Park Dhanolti


कैसे पहुंचे धनौल्टी (How to Reach Dhanolti)-

आप धनौल्टी पहुंचने के लिए रेल मार्ग (By Train), हवाई मार्ग (By Aur) और बस या खुद की गाड़ी से भी पहुंच सकते हैं। यदि आप हवाई मार्ग से आना चाहते हैं तो आपको जाॅली ग्रांट हवाई अड्डे (Jolly Grant Airport, Dehradun) पर उतरना होगा। फिर यहां से बस या टैक्सी से आप पहुंच सकते हैं धनौल्टी। इसके अलावा यदि आप रेल से आते हैं तो देहरादून रेलवे स्टेशन पर रूक सकते हैं। दिल्ली से सीधे बस सेवा है देहरादून के लिए।

कब पहुंचे (When to Reach Dhanolti) - 

वैसे तो आप यहां साल में कभी भी आ सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छा समय है गर्मियों का। यहां पर आपको गर्मियों से राहत देने वाला प्राकृतिक ठंडा वातावरण मिलेगा।



No comments:

Post a Comment