नवीनतम अद्यतन

September 6, 2021

Windows 11 आ रहा है इन नए फीचर्स का साथ, बदलेगा आपका एक्सपीरिएंस और मिलेगा नया लुक और बहुत कुछ...

Windows 11 आ रहा है इन नए फीचर्स का साथ 

बदलेगा आपका एक्सपीरिएंस और मिलेगा नया लुक और बहुत कुछ...

Windows 11

विंडोज (Windows) ऑपरेटिंग सिस्टम ‘विंडोज 11’ (Windows 11) की अगली बड़ी रिलीज के लिए उलटी गिनती शुरू हो गई है. माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि विंडोज 11 सपोर्टेड डिवाइस पर 5 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा. Windows 11 वर्तमान में बीटा में है और केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम (Windows Insider program)का हिस्सा हैं।विंडोज 11 में मिलने वाले इन नए फीचर्स के बारे में यूज़र्स को जानना चाहिए.

नया डिज़ाइन: विंडोज 11 का नया डिज़ाइन मॉडर्न साउंड, फ्रेश और क्लीन हैं, जो ‘शांति और विश्राम की भावना’ पैदा करती हैं.

स्टार्ट मेनू: माइक्रोसॉफ्ट ने स्टार्ट के साथ यूजर के कंटेंट को सामने और सेंटर में रखा है. स्टार्ट, क्लाउड और माइक्रोसॉफ्ट 365 का लाभ यूज़र्स को लेटेस्ट फाइल को दिखाने के लिए देता है, फिर भले ही उन्हें किसी भी डिवाइस पर देखा गया हो.

स्नैप लेआउट: स्नैप लेआउट, स्नैप ग्रुप और डेस्कटॉप ‘मल्टीटास्क करने और आपके डिवाइस की स्क्रीन को ऑप्टिमाइज़ करने का एक पॉवरफुल तरीका प्रदान करते हैं. ये फीचर यूज़र्स को ऐप्स और विंडो को एक साथ ग्रुपिंग करके बेहतर ढंग से ऑर्गनाइस करने की अनुमति देगा.

माइक्रोसॉफ्ट टीम अब टास्कबार में उपलब्ध है: माइक्रोसॉफ्ट टीम चैट को टास्कबार में इंटीग्रेटेड किया गया है. ये लोगों से जुड़ने का एक तेज़ तरीका प्रदान करता है.

विजेट: विजेट्स, AI द्वारा पॉवर्ड एक नया पर्सनलाइज्ड फ़ीड है, जिसका उद्देश्य यूज़र्स को उन सूचनाओं तक पहुंचने का तेज़ तरीका प्रदान करना है, जिनकी उन्हें परवाह है.

एक्सेसिबिलिटी में सुधार: माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, विंडोज 11 अब तक का सबसे इन्क्लूसिवली विंडोज वर्जन है, जिसमें विकलांग व्यक्तियों के लिए और उनके द्वारा बनाए गए नए एक्सेसिबिलिटी फीचर्स हैं.

मिलेगा टच, डिजिटल पेन और वॉयस इनपुट का सपोर्ट: विंडोज 11 टच, डिजिटल पेन और वॉयस इनपुट को सपोर्ट करता है. माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, नया ओएस टच, डिजिटल पेन और वॉयस इनपुट के माध्यम से इस्तेमाल किए जाने पर स्पीड, एफिशिएंसी और बेहतर अनुभवों के लिए अनुकूलित है.


क्या आपके कंप्यूटर में चलेगी Windows 11?

विंडोज ११ चलने के लिए आपको सिस्टम रिक्वायरमेंट क्या चाहिए होंगी, इसमें एंड्रॉयड ऐप चलाने के लिए ऐमेजॉन ऐप स्टोर भी दिया जा रहा है. अब ऐसे में Windows 11 आपके कंप्यूटर में चलेगा या नहीं ये चेक करना होगा. आइए देखते है

RAM - सबसे पहले रैम की बात करें तो Windows 11 चलाने के लिए आपको 4GB रैम की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा पीसी में कम से कम 64GB का स्टोरेज होना चाहिए. Windows 11 चलाने के लिए आपके कंप्यूटर में 64-बिट प्रोसेसर होना चाहिए.

CPU- इसके लिए CPU भी दो या उससे अधिक कोर वाला होना चाहिए. प्रोसेसर की बात करें तो Intel के लिए 8th Gen या उससे नया, AMD के लिए Zen 2 या उससे नया Qualcomm के लिए Snapdragon 850 या उससे नया प्रोसेसर होना चाहिए. 7th Gen Core X और Xeon प्रोसेसर और Core i7-7820HQ (Surface Studio 2) को इस लिस्ट में शामिल किया गया है. 

विंडोज 11 चलाने के लिए आपके पास सपोर्टेड प्रोसेसर के साथ TPM 2.0 होना चाहिए. इसे आप अपने कंप्यूटर में चेक कर सकते हैं या इसे BIOS से एनेबल करने की कोशिश कर सकते हैं. पहली बार सेटअप के लिए माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी. अगर आपका सिस्टम रिक्वायरमेंट इतना सपोर्ट करता है तो आप आसानी से इसे इंस्टॉल कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment