नवीनतम अद्यतन

September 12, 2021

संतला देवी मंदिर (Santala Devi Temple, Dehradun)

 संतला देवी मंदिर 

(Santala Devi Temple, Dehradun)

देवभूमि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून (Dehradun) जिले में स्थित एक प्राचीन एवम् लोकप्रिय मंदिर है संतला देवी का मंदिर (Santala Devi Temples), जो कि राजधानी देहरादून से 15 कि.मी. की दुरी पर घने जंगलो के बीच में सन्तौर नामक गढ़ (Santour Garh) में स्थित है | यह मंदिर भक्तो के लिए एक आस्था का केंद्र है जो कि देहरादून नगर में नूर नदी के ठीक ऊपर विराजित है | यह मंदिर देवी संतला और उनके भाई संतूर को समर्पित है | देहरादून में स्थित धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण संतला देवी मंदिर को अन्य नामों से भी बुलाया जाता है जैसे कि संतौरा देवी मंदिर और संतौला देवी मंदिर। मंदिर के बारे में यह कहा जाता है कि यदि कोई भक्त या श्रद्धालु सच्चे मन से मनोकामना करता है तो माँ संतला देवी उसकी मनोकामना को पूरी करती है | संतला देवी मंदिर कि यह मान्यता है कि यह मंदिर हज़ारो वर्ष पूर्व माता संतला व उनके भाई संतूर का निवास स्थान हुआ करता था |
Santala Devi Temple, Dehradun

पौराणिक कथाओं (History of Santala Devi Temple) के अनुसार, 11वीं शताब्दी में नेपाल के राजा को पता चला कि उनकी पुत्री संतला देवी से एक मुगल सम्राट शादी करना चाहता है, तो तब संतला देवी नेपाल से पर्वतीय रास्तों से चलकर दून के पंजाबीवाला (Punjabiwala) में एक पर्वत पर किला बनाकर निवास करने लगी। इस बात का पता चलने पर मुगलों ने किले पर हमला कर दिया। जब संतला देवी और उनके भाई को अहसास हुआ कि वह मुगलों से लड़ने में सक्षम नहीं है तो संतला देवी ने हथियार फेंककर, ईश्वर की प्रार्थना शुरू की। अचानक एक प्रकाश उन पर चमका और वे पत्थर की मूर्ति में तब्दील हो गईं। साथ ही किले पर आक्रमण करने आए सभी मुगल सैनिक उस चमक से अंधे हो गए। इसके बाद किले के स्थान पर मंदिर का निर्माण किया गय।  

माना जाता है 16वीं सदी में कुछ सैनिक यहां पूजा करने आते थे। उस समय एक अंग्रेजी अफसर के यहां कोई संतान नहीं थी। अपने सैनिकों से मंदिर के बारे में जानकारी के बाद उस अंग्रेज ने विधि विधान से मंदिर में पूजा की। इसके एक साल के भीतर वह एक बेटे के पिता बने। इसके बाद से मान्यता है कि यहां अधिकांश संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाले लोग पूजा करने आते हैं। 


कैसे पहुंचे (How to Reach Santla Devi Temple) - 

संतला देवी मंदिर देहरादून शहर से लगभग १५ किमी की दुरी पर स्थित है, यहाँ से सबसे नजदीकी एयरपोर्ट जॉली ग्रांट एयरपोर्ट (Jolly Grant Airport) है जोकि लगभग ३७ किमी दूर होगा ओर सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन १३ किमी दूर देहरादून रेलवे स्टेशन (Dehradun Railway Station) है, मंदिर पहुंचने के लिए आपको जैतुनवाला तक बस से पहुंच सकते है उसके बाद आप २ किमी पैदल मंदिर तक पंहुचा जा सकता है। 

No comments:

Post a Comment