नवीनतम अद्यतन

September 18, 2021

गोपीनाथ मंदिर, गोपेश्वर (Gopinath Temple- Gopeshwar)

गोपीनाथ मंदिर, गोपेश्वर 

(Gopinath Temple- Gopeshwar)

भारत के उत्तराखण्ड राज्य के चमोली जिले के गोपेश्वर में स्थित है गोपीनाथ मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। गोपीनाथ मंदिर एक हिन्दू मंदिर है गोपीनाथ मंदिर गोपेश्वर ग्राम में है जो अब गोपेश्वर कस्बे का भाग है। यह मंदिर अपने वास्तु के कारण अलग ही पहचान रखता है, इसका एक शीर्ष गुम्बद और ३० वर्ग फुट का गर्भगृह है, जिस तक २४ द्वारों से पहुँचा जा सकता है। मंदिर के आसपास टूटी हुई मूर्तियों के अवशेष इस बात का संकेत करते हैं कि प्राचीन समय में यहाँ अन्य भी बहुत से मंदिर थे। मंदिर के आंगन में एक ५ मीटर ऊँचा त्रिशूल है, जो १२ वीं शताब्दी का है और अष्ट धातु का बना है। इस पर नेपाल के राजा अनेकमल्ल, जो १३ वीं शताब्दी में यहाँ शासन करता था, का गुणगान करते अभिलेख हैं। उत्तरकाल में देवनागरी में लिखे चार अभिलेखों में से तीन की गूढ़लिपि का पढ़ा जाना शेष है। दन्तकथा है कि जब भगवान शिव ने कामदेव को मारने के लिए अपना त्रिशूल फेंका तो वह यहाँ गढ़ गया। त्रिशूल की धातु अभी भी सही स्थित में है जिस पर मौसम प्रभावहीन है और यह एक आश्वर्य है। यह माना जाता है कि शारिरिक बल से इस त्रिशुल को हिलाया भी नहीं जा सकता, जबकि यदि कोई सच्चा भक्त इसे छू भी ले तो इसमें कम्पन होने लगता है।

एक और पौराणिक कथा के अनुसार, जब भगवान शिव क्षत्रियों से रुष्ट होकर क्षत्रियों का संहार कर रहे थे, तब भगवान शिव को शांत करते हुए परशुराम का त्रिशूल 3 भागों में टूट गया था। उस त्रिशूल का एक भाग गोपीनाथ मंदिर में अभी भी देखा जा सकता है 

गोपीनाथ मंदिर अपनी अलग पूजा परंपरा के कारण अद्वितीय है। अन्य शिव मंदिरों के विपरीत, भगवान गोपीनाथ को दूध और पानी नहीं चढ़ाया जाता है। इसके बजाय शिवलिंग पर केवल बेल पत्र चढ़ाए जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि प्राचीन काल में एक गाय प्रतिदिन शिव लिंग पर अपना दूध डालती थी।

कैसे पहुचें (How to Reach Gopeshwar Temples)- 

हवाई मार्ग से - जॉली ग्रांट हवाई अड्डा देहरादून, गोपेश्वर के सबसे नजदीक है और लगभग 225 किमी की दूरी पर स्थित है। जॉली ग्रांट हवाई अड्डा दैनिक उड़ानों के साथ दिल्ली से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। गोपेश्वर जॉली ग्रांट हवाई अड्डे के साथ मोटर योग्य सड़कों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

रेल मार्ग से - गोपेश्वर का निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश (लगभग 205 किमी दूर) है। ऋषिकेश भारत के प्रमुख गंतव्यों के साथ रेलवे नेटवर्क द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ऋषिकेश या हरिद्वार के लिए ट्रेनें अक्सर हैं। गोपेश्वर ऋषिकेश के साथ मोटर योग्य सड़कों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ऋषिकेश, श्रीनगर, रुद्रप्रयाग और कई अन्य गंतव्यों से गोपेश्वर के लिए टैक्सी और बसें उपलब्ध हैं।

सड़क मार्ग से - गोपेश्वर उत्तराखंड के प्रमुख स्थलों के साथ मोटर योग्य सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। दिल्ली से ऋषिकेश के लिए बसें उपलब्ध हैं। गोपेश्वर के लिए बसें और टैक्सियाँ उत्तराखंड के प्रमुख स्थलों जैसे ऋषिकेश, पौड़ी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, ऊखीमठ, श्रीनगर, जोशीमठ आदि से आसानी से उपलब्ध हैं। गोपेश्वर NH119 और NH58 को जोड़ने वाली सड़क पर स्थित है।

No comments:

Post a Comment