नवीनतम अद्यतन

September 13, 2021

इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज मैं 236 किमी की दमदार रेंज

इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज मैं 236 किमी की दमदार रेंज 

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का मार्केट काफी तेजी से बढ़ रहा है जिसमें तमाम वाहन निर्माता कंपनियों से लेकर नई स्टार्टअप कंपनियां भी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर रही हैं। यदि इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज मैं देहरादून, ऋषिकेश और हरिद्वार से दिल्ली पंहुचा दें तो फिर क्या बात है, 236 km तक की दमदार रेंज, अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना चाहते हैं। तो यहां जान सकते हैं कम दाम में दमदार रेंज देने वाले टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर की पूरी डिटेल। 

Simple One (सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर)

Simple One Electric Scooter

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है बेंगलुरु की एक स्टार्टअप कंपनी सिंपल एनर्जी ने। ये कंपनी का फ्लैगशिप स्कूटर है। जिसकी कीमत 1.10 लाख रुपये रखी गई है। इस स्कूटर को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 1,947 रुपये के टोकन अमाउंट के साथ बुक किया जा सकता है। पहले चरण में कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गोवा, तमिलनाडु और कर्नाटक सही 13 राज्यों में उपलब्ध कराएगी। लेकिन जल्द ही इसको देश के सभी प्रमुख राज्यों में लॉन्च किया जाएगा। इस स्कूटर में कंपनी ने 4.5 kWh की बैटरी दी है जो 72 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकती है। इसकी रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है। जिसमें आपको मिलेगी 105 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक महज 2.9 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा और 3.6 सेकेंड में 0 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड हासिल कर सकता है।

Ola S1 & S1 Pro (ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर)

Ola S1 and S1 Pro Electric Scooter
ओला इलेक्ट्रिक ने अपने इस स्कूटर को 15 अगस्त के दिन लॉन्च किया है। कंपनी ने इस स्कूटर के दो वेरिएंट बाजार में उतारे हैं जिसमें पहला Ola S1 और दूसरा Ola S1 Pro है। ओला इलेक्ट्रिक ने इस स्कूटर में 3.9 kWh क्षमता वाला बैटरी पैक दिया है। जो 8.5 kW की पावर जनरेट कर सकता है। इसको फुल चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर फुल चार्ज होने के बाद 181 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है। इसके अलावा कंपनी का ये भी कहना है कि ये स्कूटर महज 3 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड हासिल कर सकता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रति घंटा है। कंपनी ने इसमें तीन ड्राइविंग मोड दिए हैं जिसमें पहला नॉर्मल मोड, दूसरा स्पोर्ट मोड और तीसरा हाइपर मोड है। ओला एस1 की शुरुआती कीमत 99,999 रुपये है तो ओला एस1 प्रो की कीमत 1,29,999 रुपये है। लेकिन दिल्ली में केंद्र सरकार की FAME ।। सब्सिडी और दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी के बाद इसकी कीमत 85,099 रुपये हो जाती है। इस स्कूटर में कंपनी ने 30 लीटर का बड़ा बूट स्पेस, दिया है। इसके अलावा इसमें 7 इंच का डिजिटल डैशबोर्ड, नेविगेशन, जियो फेसिंग, एसओएस मैसेज ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स दिए हैं।

Okinawa Praise (ओकिनावा इलेक्ट्रिक)

Okinawa Praise

जापान की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा ने हाल ही में भारत के इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में प्रवेश किया है। जिसमें इन्होंने अपने स्कूटर की एक लंबी रेंज लॉन्च की है। जिसमें Okinawa Praise कंपनी का फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक स्कूटर है। कंपनी ने इस स्कूटर में 1 हजार वाट की रिमूवेबल लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है। जिसको घर और दफ्तर कहीं भी आसानी से चार्ज कर सकते हैं। इस स्कूटर को फुल चार्ज होने में 6 से 8 घंटे लगते हैं। जिसमें कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 170 से 200 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है। जिसमें आपको 75 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलेगी। ओकिनावा प्रेज की शुरुआती कीमत 71,990 रुपये है लेकिन केंद्र सरकार की FAME।। सब्सिडी के बाद इसकी कीमत और कम हो जाती है।

1 comment: