नवीनतम अद्यतन

October 25, 2016

Garhwali and Kumauni Language (मेरी बोली, मेरी भाषा, मेरी पहचान - गढ़वाली/ कुमाऊनी भाषा)

मेरी बोली, मेरी भाषा, मेरी पहचान (गढ़वाली/ कुमाऊनी भाषा)



मैथिलीशरण गुप्त जी की दो लाइनों से शुरू करते है - "जिसको न निज भाषा, निज देश पर अभिमान है, वह नर नहीं, नर-पशु निरा और मृतक समान है", 

आज की दुनिया में हम लोग कही ना कही गुम से हो गए है, दुनिया की भीड़ मैं कही खो से गए है, हम गढ़वाली और पहाड़ी के नाम से खुद को दूर करते जा रहे है कोई हमें गढ़वाली, पहाडी या उत्तराखंडी ना बोले इस बात से घबराने से लगे है, गढ़वाली कुमाऊनी बोली बोलने में हमें कठिनाई महसूस होती है और इसी कारण हम लोग अपनों से इतना दूर होते जा रहे है, पता होते हुए भी की सामने गढ़वाली या कुमाऊनी भाई बंध है फिर भी हम उस से हिंदी में बात करते है, कभी देखना यदि दो पंजाबी, मद्रासी या किसी अन्य भाषी राज्यों के लोग मिलते है तो वे आपस में अपनी बोली मैं बाते शुरू कर देते है, हमारी गढ़वाली कुमाऊनी इतनी मीठी बोली है फ़िर भी अंग्रेजी या हिंदी बोलने में देरी नही करते हैं इसी कारण हमारी बोली की पहचान खोती जा रही है, देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, कोटद्वार मैं चले जाओ हम वहां भी हिंदी में बाते करते आते है, हमें पता है सामने जो भाई है वह गढ़वाली है परंतु हम उस से गढ़वाली मैं बात करने में शर्म महसूस करते है,  परंतु हमें कभी कभी गर्व होता है जब कोई बड़ा कलाकार हमारी भाषा का प्रयोग किसी बड़े मंच पर करता है तो अंदर से गौरान्वित महसूस होने लगता है कि हम भी गढ़वाली कुमाऊनी है हमें भी अपनी भाषा का ज्ञान है पहचान है । इन्ही मैं से एक अनुष्का शर्मा है जो कई बार बड़े मच पर गढ़वाली बोलने से हिचकिचाती नहीं है, और भी कई नाम है जो पहचान है उत्तराखंड की। 

आइये कुछ और जानते है अपनी भाषा के बारे में । 

हम सभी जानते हैं कि उत्तराखंड में दो मंडल हैं गढ़वाल और कुमांऊ। इन दोनों की अपनी अलग अलग भाषाएं हैं। इनसे जुड़े क्षेत्रों की अन्य भाषाएं इनसे प्रभावित हो सकती हैं लेकिन एक अध्ययन के दौरान पाया गया कि उनकी शब्दावली और वाक्य विन्यास में काफी अंतर पाया जाता है। वैसे साथ में चेतावनी भी ​है कि यूनेस्को ने उत्तराखंड की सभी भाषाओं को संकटग्रस्त भाषाओं की श्रेणी में शामिल किया है। इसको संकट में हम ही डाल रहे हैं इसलिए सावधान हो जाइये। गढ़वाली और कुमांउनी यहां की दो मुख्य भाषाएं हैं आइये जाने इनके बारे में। 

गढ़वाली (Garhwali Language): 

गढ़वाल मंडल के सातों​ जिले पौड़ी, टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, देहरादून और हरिद्वार गढ़वाली भाषी लोगों के मुख्य क्षेत्र हैं। कुमांऊ के रामनगर क्षेत्र में गढ़वाली का असर देखा जाता है। माना जाता है कि गढ़वाली आर्य भाषाओं के साथ ही विकसित हुई लेकिन 11—12वीं सदी में इसने अपना अलग स्वरूप धारण कर लिया था। इस पर हिन्दी के अलावा मराठी, फारसी, गुजराती, बांग्ला, पंजाबी आदि का भी प्रभाव रहा है लेकिन गढ़वाली का अपना शब्द भंडार है जो काफी विकसित है और हिन्दी जैसी भाषा को भी अपने शब्द भंडार से समृद्ध करने की क्षमता रखती है। ग्रियर्सन ने गढ़वाली के कई रूप जैसे श्रीनगरी, नागपुरिया, बधाणी, सलाणी, टिहरियाली, राठी, दसौल्या, मांझ कुमैया आदि बताये थे। बाद में कुछ साहित्यकारों ने मार्च्छा, तोल्छा, जौनसारी का भी गढ़वाली का ही एक रूप माना। गढ़वाली भाषाविद डा. गोविंद चातक ने श्रीनगर और उसके आसपास बोली जाने वाली भाषा को आदर्श गढ़वाली कहा था। वैसे भी कहा गया है, ''कोस कोस पर बदले पानी, चार कोस पर वाणी। ''

कुमांउनी (Kumauni Language): 

कुमांऊ मंडल के छह जिलों नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत और उधमसिंह नगर में कुमांउनी बोली जाती है। वैसे इनमें से लगभग हर जिले में कुमांउनी का स्वरूप थोड़ा बदल जाता है। गढ़वाल और कुमांऊ के सीमावर्ती क्षेत्रों के लोग दोनों भाषाओं को बोल और समझ लेते हैं। कुमाउंनी की कुल दस उप बोलियां हैं जिन्हें पूर्वी और पश्चिमी दो वर्गों में बांटा गया है। पूर्वी कुमाउंनी मेंकुमैया, सोर्याली, अस्कोटी तथा सीराली जबकि पश्चिमी कुमाउंनी में खसपर्जिया, चौगर्खिया, गंगोली, दनपुरिया, पछाईं और रोचोभैंसी शामिल हैं। कुमांऊ क्षेत्र में ही भोटिया, राजी, थारू और बोक्सा जनजातियां भी रहती हैं जिनकी अपनी बोलियां हैं। पुराने साहित्यकारों ने इसे 'पर्वतीय' या 'कुर्माचली' भाषा कहा है।




1 comment: